Weight Loss: चाहते हैं मोटापा से जल्दी छुटकारा, तो भूल से भी रात को न करें ये काम


Weight Loss Tips : वजन बढ़ने की परेशानी आज के समय में बेहद आम हो गई है, तमाम लोग इस समस्या से जूझते नजर आते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि अस्वस्थ खानपान और खराब लाइफस्टाइल के कारण ज्यादातर लोग मोटापे की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप मोटापा से छुटकारा पाना चाहते हैं तो शुरुआत अपने डेली रूटीन में बदलाव लाकर करना चाहिए। अक्सर लोग अपने बढ़ते वजन की वजह से परेशान रहते हैं। इस कारण वो तरह-तरह की डाइट प्लान करते हैं, एक्सरसाइज करते हैं और घी-तेल खाना बिल्कुल बंद कर देते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि आपकी दिनचर्या में आप रात को सोने से पहले क्या करते हैं, इससे भी आपके वजन पर असर पड़ता है। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है

समय से करें भोजन: रात का खाना देर से खाने से सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि रात को 8 बजे तक डिनर कर लेना चाहिए। इससे रात के खाने और बिस्तर पर जाने के बीच करीब 2 से 3 घंटों का अंतर हो जाता है। जब लोग बिस्तर पर जाने के 2 से 3 घंटे पहले भोजन करते हैं तो उससे शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। इससे खाने को पूरी तरह से पचने का समय मिलता है। बता दें कि लोग अगर रात को देर से खाना खाते हैं तो भोजन में मौजूद कैलोरीज ठीक से पच नहीं पाते हैं। इससे शरीर में फैट जमा हो जाता है। अगर रोजाना लोग देरी से खाना खाते हैं तो इससे लोगों में वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है।

न लें स्ट्रेस: स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि रात को शरीर रिलैक्स मोड में होता है, ऐसे में स्ट्रेस लेने से बॉडी प्रभावित होती है। माना जाता है तनाव वजन कम करने की प्रक्रिया को मुश्किल बनाता है। बता दें कि स्ट्रेस से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है जिससे शरीर में फैट बढ़ने लगता है और लोग मोटापे से घिर जाते हैं। स्ट्रेस से परेशान इंसान के शरीर में स्ट्रेस हार्मोन कॉर्टिसोल अधिक मात्रा में निकलता है। उच्च कार्टिसोल के कारण वजन बहुत तेजी से बढ़ता है।

हाई प्रोटीन खाने से बचें: वजन कम करने को इच्छुक लोग अक्सर प्रोटीन को डाइट में अधिक अहमियत देते हैं। प्रोटीन युक्त भोजन वेट लॉस में मददगार भी साबित होते हैं। लेकिन रात को हाई प्रोटीन भोजन नहीं करना चाहिए। बहुत अधिक प्रोटीन युक्त भोजन को पचाने के लिए एक्टिविटी की जरूरत होती है। इससे बॉडी की एनर्जी फूड डाइजेस्ट करने में ही खत्म हो जाती है। इसलिए रात को दाल, सोयाबीन चाप, अंडे, मांस और राजमा खाने से बचना चाहिए।

Create

Create by Rahul fitness

0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें