Weight Loss: क्या सुबह खाली पेट पानी पीने से तेजी से घटता है वजन? जानें गुनगुना पानी पीने के फायदे

Lukewarm Water For Weight Loss: कहते हैं सुबह-सुबह पानी पीने से वजन घटाने (Weight Loss) में मदद मिलती है. ये कितना सच है और कितना झूठ यहां हम आपको बताएंगे. मोटापा (Obesity) कई लोगों की परेशानी बना हुआ है. पेट की चर्बी (Belly Fat) लोगों की बॉडी शेप ही बिगाड़ दी है.



  • वजन घटाने के लिए सुबह खाली पेट पिए गुनगुना पानी.

  • खाली पेट पानी पीने से सेमेटाबॉलिज्म भी होगा बेहतर!

  • जानें सुबह गुनगुना पानी पीने के लाजवाब फायदे.


Surprising Weight Loss Tricks: तेजी से वजन घटाने में वजन घटाने वाले भोजन (Weight Loss Foods) और एक्सरसाइज की अहम भूमिका होती है! क्या सुबह-सुबह पानी (Water) पीने से वजन घटाने (Weight Loss) में मदद मिलती है. सुबह गुनगुना पानी (Lukewarm Water) पीने से शरीर डिटॉक्स (Detox Body) होता है लेकिन क्या साधा पानी पीने से भी कोई फायदा होता है. वजन घटाने की बात कितनी सच है और कितनी झूठ यहां हम आपको बताएंगे. मोटापा (Obesity) कई लोगों की परेशानी बना हुआ है. पेट की चर्बी (Belly Fat) लोगों की बॉडी शेप ही बिगाड़ दी है. ऐसे में सिर्फ 2 रास्ते सामने आते हैं वजन घटाने के लिए डाइट (Weight Loss Diet) और दूसरा वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) करना. लेकिन कई लोगों का मानना है कि सुबह खाली पेट (Morning Empty Stomach) रोजाना पानी पीने से वजन कम (Water For Weight Loss) करने फायदा मिलता है. सेहत के लिए सबसे जरूरी है भरपूर मात्रा मे पानी पीना. खासकर, अगर आप वजन कम करने का सोच रहे हैं तो पानी और भी जरूरी हो सकता है. मोटापे के कारण थायराइड, बीपी और शुगर जैसी कई बीमारियां भी हो सकती हैं. पेट की चर्बी को कैसे कम करें (How To Reduce Belly Fat) इसको लेकर लोग काफी परेशान रहते हैं. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि सुबह पानी पाने से वजन घट सकता है या नहीं तो यहां हम बता रहे हैं ऐसे ही कुछ सवालों के बारे में..

सुबह खाली पेट पानी पीने से घट सकता है वजन!

- कहते हैं कि पानी पीने से कैलरी इनटेक घट जाती है क्योंकि इससे आपका पेट भरा हुआ रहता है. हालांकि, यह पूरी तरह सच नहीं है. युवाओं के लिए यह उतना फायदेमंद नहीं है. एक जरूरी मात्रा में पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. यह आपको हाइड्रेट रखने में मदद कर सकता है.

सुबह उठकर पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ निकल जाते हैं, जिससे खून साफ हो जाता है. खून साफ हो जाने से त्वचा पर भी चमक आ सकती है

सुबह यूरिन का कलर डार्क येलो होने के कारण लोगों को लगता है कि बॉडी डीहाइड्रेट को गई है और सुबह पानी पीना जरूरी है. बता दें कि यूरिन का कलर हाइड्रेशन का निश्चित पैमाना नहीं है. सुबह गुनगुना पानी पीने से जरूर आपका शरीर डिटॉक्स हो सकता है.


किडनी हमारे शरीर से गंदगी हटाने का काम करती है. पानी से किडनी को अच्छे से काम करने में मदद जरूर मिलती है लेकिन इसका पानी पीने के समय से कोई संबंध नहीं है.

सुबह गुनगुना पानी पीने के फायदे

1. गुनगुना या हल्का गर्म पानी पीने से शरीर का टेंपरेचर बढ़ता है, जिससे ज्यादा से ज्यादा पसीना आता है. पसीना आने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं. इसलिए रात को सोने से पहले हल्का गर्म या गुनगुना पानी जरूर पिएं.

2. गर्म पानी पीने से खाना जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है. बता दें, रात के समय हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम दिन के मुकाबले कमजोर होता है. इसलिए रात के समय गर्म पानी पीने से खाना जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है.

Create by Rahul fitness

0 टिप्पणियाँ