इन बीमारियों से जूझ रहे व्यक्ति बिल्कुल ना करें बैंगन का सेवन, सेहत को हो सकता है और health tips

जानें किन समस्याओं में बैंगन का सेवन करने से बचना चाहिए।


कुछ सब्जियां ऐसी हैं जो हर मौसम में खाई जाती हैं। इन्हीं सब्जियों में से एक सब्जी बैंगन है। गर्मियों में लोग बैंगन और आलू की सब्जी खाना पसंद करते हैं तो वहीं सर्दियां आते ही बैंगन का भर्ता खूब खाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है बैंगन का सेवन कुछ लोगों की सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। ये बात जितनी सही है कि बैंगन में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बाकी की सब्जियों में नहीं पाए जाते और ये पोषक तत्व शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। वहीं सेहत से संबंधित कुछ ऐसी परिस्थितियां भी हैं जहां पर बैंगन का सेवन करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। जानें किन समस्याओं में बैंगन का सेवन करने से बचना चाहिए।

बवासीर होने पर

जिन लोगों को बवासीर की समस्या है वो बैंगन का सेवन करने से परहेज करें। अगर इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति इसका सेवन करेंगे तो उनकी समस्या और भी बढ़ सकती है।

एलर्जी से हैं ग्रसित अगर आप किसी तरह की एलर्जी से ग्रसित हैं तो बैंगन के सेवन से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि बैंगन आपकी एलर्जी की समस्या और बढ़ा सकता है जिससे आपके पूरे शरीर में एलर्जी और बढ़ सकती है

जो डिप्रेशन की ले रहे दवा जो लोग डिप्रेशन की दवा का सेवन कर रहे हैं उन्हें बैंगन नहीं खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बैंगन डिप्रेशन की दवा के शरीर पर होने वाले असर को कम कर सकता है।

आंखों में जलन से हैं परेशान बैंगन का सेवन उन लोगों को भी नहीं करना चाहिए जो किसी तरह की आंख से संबंधित समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका सेवन करने पर उनकी ये समस्या और भी बढ़ सकती है।

पथरी की समस्या से परेशान लोग ना करें इसका सेवन अगर आप पथरी की समस्या से जूझ रहे हैं तो बैंगन का बिल्कुल भी सेवन ना करें। डॉक्टर्स की मानें तो बैंगन में ऑक्सलेट पाया जाता है जो किडनी के लिए नुकसानदायक होता है।

खून की कमी से पीड़ित व्यक्ति इसका सेवन करने से बचें अगर कोई व्यक्ति शरीर में खून की कमी यानी कि एनीमिया से ग्रसित है तो वो बैंगन को ना खाएं। डॉक्टर्स की मानें तो बैंगन के सेवन से रक्त बनने में परेशानी होती है।

Create by Rahul fitness

टैग:

0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें