Strong immune system इम्‍युनिटी बूस्‍ट करने के साथ ही आपको गर्माहट देती है शकरकंद

सर्दियों का मौसम स्वास्थ्य संबंधी जोखिमों से भरा रहता है। फिर चाहें वो सर्दी-जैसी वायरल समस्या हो, या फिर डायबिटीज, हृदय या कैंसर जैसी गंभीर समस्याएं। पर चिंता न करें इन सबसे मुकाबला करने के लिए तैयार करती हैं हमें शकरकंद


प्रकृति ने हमें कुछ ऐसे उपहार दिए हैं, जो हमें कई तरह के स्वास्थ्य संबंधी जोखिमों से सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। ऐसा ही प्रकृति का एक उपहार है शकरकंद। जिसका हम सर्दियों के मौसम में खूब सेवन करते हैं। यह एक ऐसा सुपरफूड है जो न सिर्फ सर्दियों में आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। बल्कि आपको स्वास्थ्य संबंधी कई गंभीर समस्याओं से राहत पाने में मदद करता है।

चूंकि सर्दी का मौसम हैं और हम सभी इन दिनों खुद को सेहतमंद रखना चाहते हैं, तो ऐसे में शकरकंद का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है।

शकरकंद में लगभग वे सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक हैं। शकरकंद प्रोटीन, फायबर, आयरन, कैल्शिय, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सेलेनियम, विटामिन-ए, बी, सी, के, बीटा-कैरोटीन से समृद्ध होती है।

इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में हमारे शरीर की मदद करते हैं। शकरकंद न सिर्फ आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है, बल्कि यह आपको कई गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओ के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है।


शकरकंद में विटामिन-सी भी भरपूर मात्रा में होता है। सर्दियों में सर्दी-खांसी के साथ ही अन्य वायरल संक्रमणों की चपेट में आने का जोखिम अधिक हो जाता है। विटामिन-सी आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है, साथ ही यह शरीर में आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है और खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है। जिससे कि आपको सर्दियों के दौरान होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से राहत पाने में मदद मिलती है।

Create by Rahul fitness

0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें