दूध के साथ ना खाएं ये 4 चीजें, हो सकते हैं बीमार health tips milk

जानिए ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें दूध पीने के तुरंत बाद नहीं खाना चाहिए। इसके साथ ही ये भी जानिए कि इनका सेहत पर क्या असर पड़ता है।


अक्सर आपने लोगों से कहते सुना होगा कि रोजाना दूध पीना चाहिए। इसके पीछे की वजह दूध में मौजूद मिनरल्स और विटामिन हैं। कई बार लोग दूध पीने के बाद कई ऐसी चीजों को खा लेते हैं जो उनकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं। जानिए ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें दूध पीने के तुरंत बाद नहीं खाना चाहिए। इसके साथ ही ये भी जानिए कि इनका सेहत पर क्या असर पड़ता है।

ना खाएं संतरा और अनानास

कई बार लोग दूध पीने के बाद ऐसी चीजों का सेवन कर बैठते हैं जो उन्हें किसी बीमारी के चपेट में ला सकता है। हमेशा इस बात का ध्यान रखिए कि दूध पीने के बाद कभी भी संतरा या फिर अनानास ना खाएं। जब आप दूध के साथ फल खाते हैं तो दूध में मौजूद कैल्शियम फलों के कई एंजाइम्स को सोख लेता है। जिसके कि उनका पोषण शरीर को नहीं मिल पाता। इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी खट्टे फल या फिर संतरा और अनानास को दूध के साथ ना खाएं। ऐसा करने से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है।

मसालेदार खाना

अगर आप मसालेदार खाना खाने की सोच रहे हैं और दूध पी चुके हैं तो इस विचार को साकार रूप ना दें। यानी कि दूध पीने के बाद मसालेदार खाने नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने से पाचन पर बुरा असर पड़ता है। इसके साथ ही गैस और बदहजमी की समस्या भी हो सकती है।

ब्रेड बटर

बहुत से लोग दूध के साथ ब्रेड और बटर को भी खाते हैं। ये खाने में भले ही आपको बड़ा ही स्वादिष्ट लगता है लेकिन ये आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट की अधिक मात्रा पाई जाती है। जिससे कि खाना ठीक तरह से डाइजेस्ट नहीं होता और उल्टी होने की आशंका रहती है।

दूध पीने के बाद ना खाएं मूली

अगर आपने दूध पी लिया है तो उसके बाद मूली या फिर उससे बनी किसी भी चीज को ना खाएं। ऐसा करने से आपको त्वचा संबंधी रोग भी हो सकते हैं। अगर आपको मूली या फिर उससे संबंधित किसी चीज को खाना ही है तो कम से कम एक घंटे की गैपिंग जरूर हो।

Create by Rahul fitness

टैग:

0 टिप्पणियाँ