High Blood Sugar: क्यों बढ़ जाता है शुगर लेवल, जानें इसे काबू करने के उपाय

अपडेट किया गया: अप्रै. 26

Blood Sugar Home Remedies: जामुन शुगर लेवल को कम करने में काफी फायदेमंद होता है


High Blood Sugar Control: डायबिटीज (Diabetes) यानी मधुमेह जैसी खतरनाक बीमारी से जूझ रहे लोगों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखना होता है। शुगर लेवल (Blood Sugar Level) के बढ़ने से रोगी को जान का भी खतरा हो सकता है। इसलिए तो इसे कंट्रोल में रखने के लिए डॉक्टर रोगियों को डाइट और शुगर लेवल चार्ट बनाने की सलाह देते हैं। शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए खानपान का पूरा ध्यान रखना चाहिए। शुगर लेवल बढ़ने का सबसे महत्वपूर्ण कारण खानपान में बदलाव होता है। रोगियों को उन चीजों को खाने से बचना चाहिए जो उनके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं।

जंक फूड को कहें ना: जंक फूड यूं तो हर किसी के लिए काफी नुकसानदेह होता है लेकिन डायबिटीज रोगियों को जंक फूड से पूरी तरह परहेज करना चाहिए। पिज़्ज़ा, बर्गर, आइसक्रीम इत्यादि आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं। ऐसे में इन्हें खाने से बचना चाहिए।

करेला करता है शुगर को कंट्रोल: करेला ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का सफल घरेलू उपाय है। रोजाना सुबह खाली पेट एक ग्लास करेले के जूस का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है और साथ ही इस बीमारी से भी जल्द ही छुटकारा पाया जा सकता है।

आंवला है लाभकारी: आंवले का जूस भी शुगर कंट्रोल करने में बेहद ही कारगर साबित होता है। करेले के जूस में आंवले का रस मिलाकर पीने से बहुत फायदा होता है।

मेथी के दाने करेंगे शुगर का इलाज: शुगर के मरीजों के लिए मेथी के दाने काफी फायदेमंद साबित होते हैं। मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर, सुबह खाली पेट इन्हें जगाने से अभूतपूर्व लाभ होता है।

जामुन है फायदेमंद: जामुन शुगर लेवल को कम करने में काफी फायदेमंद होता है। जामुन के अलावा उसके पत्ते, बीज और बेर का भी शुगर जैसी बीमारी में इलाज किया जाता है। जामुन के बीज को पीसकर दिन में दो बार पानी के साथ लेना चाहिए। इससे काफी फायदा होता है।

एलोवेरा करता है शुगर को कम: एलोवेरा वैसे तो स्किन की बीमारियों में काफी इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा शुगर की बीमारी में भी एलोवेरा काफी लाभदायक साबित होता है। एलोवेरा के पत्ते को रात भर एक गिलास पानी में भिगोने के बाद, सुबह उठकर उसे पीने से काफी फायदा पहुंचता है।

Create by Rahul fitness

0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें