Healthy Diet: ये सब्जियां हैं सेहत का खजाना, डाइट में शामिल कर मिलेंगे जबरदस्त फायदे।


High Vitamin Vegetables: सेहतमंद रहना है, तो हरी सब्जि‍यां (Green Vegetables) जरूर खाएं. हरी सब्जियां न सिर्फ आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ा सकती हैं बल्कि हरी सब्जियां मोटापा घटाने (Weight Loss), दातों, कैंसर, एनीमिया (Anemia) और पथरी (Stones) के लिए भी रामबाण हैं. हरी सब्जियों में विटामिन (Vitamins In Green Vegetables), प्रोटीन और मिनरल से भरपूर होती हैं और आपकी डाइट (Diet) में बहुत ज्यादा महत्व रखती हैं.


Highlights

  • इन सब्जियों के फायदे कर देंगे आपको हैरान!

  • हरी सब्जियां कैंसर से भी कर सकती हैं बचाव.

  • हरी सब्जियां खाने से मोटापा भी हो सकता है कंट्रोल.


Healthy Diet: आप रोजाना ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हों, लेकिन क्या आपने रोजाना इस्तेमाल में लाई जाने वाली चीजों के बारे में सोचा है कि जो चीजों हैं आप रोजाना खाते हैं वह आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद हैं. एक बेहतर सेहत के लिए सबसे ज्यादा कोई है चीज है तो वह हैं हरी सब्जियां! सेहतमंद रहना है, तो हरी सब्जि‍यां (Green Vegetables) जरूर खाएं. हरी सब्जियां न सिर्फ आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ा सकती हैं बल्कि हरी सब्जियां मोटापा घटाने (Weight Loss), दातों, कैंसर (Cancer), एनीमिया (Anemia) और पथरी (Stones) के लिए भी रामबाण हैं. हरी सब्जियों को खाने से आपको बहुत से फायदे मिलते हैं. ये विटामिन, प्रोटीन और मिनरल से भरपूर होती हैं और आपकी डाइट (Diet) में बहुत ज्यादा महत्व रखती हैं. इनमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व (Nutrients) होते हैं, जो शरीर की प्रतिरोधी क्षमता (Immunity Potential) को तो मजबूत करते ही हैं साथ ही त्वचा में भी निखार लाते हैं, त्वचा, आंखों और बालों (Hair Problems) से जुड़ी समस्याओं को दूर करती हैं. अपने स्वास्थ्य को सुरक्षा कवच देने के लिए खाएं ये चीजें. हरी सब्जियों के स्वास्थ्य लाभ कई होते हैं इनमें कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. अगर आपको सिर्फ इतना पता है कि हरी सब्जियों के फायदे होते हैं लेकिन ये नहीं पता है कि क्या-क्या फायदे होते हैं तो यहां हम बता रहे हैं हरी सब्जियों कई जबरदस्त फायदों के बारे में...

1. दांतों के लिए फायदेमंद

हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों में कड़वापन होता है. इनमें कैल्शियम काफी मात्रा में मौजूद होता है. दांतों को मजबूत बनाने के लिए ये बहुत ही फायदेमंद है. तो अगर आप अपने दांतों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो हरी पत्तेदार सब्जियों को कच्चा चबाएं. अगर आप बथुए की पत्तियों को कच्चा चबा लेते हैं तो यह काफी अच्छा साबित होगा. यह मुंह से जुडी समस्याएं जैसे सांस की बदबू, पायरिया वगैरह में आराम दिलाता है.

2. मोटापा कम करने में फायदेमंद

आप कितना ही हेवी वर्कआउट करें, डाइट करें, जिम में समय बिताएं आपना वजन तक घटा लें, लेकिन इतनी मेहनत के बाद भी पेट और इसके आस-पास जमी चर्बी कम नहीं होती. इसकी वजह हो सकती है आपकी डाइट में हरी सब्ज‍ियों की कमी. हरी सब्जियां शरीर में चर्बी को बढ़ने नहीं देतीं और आपका पेट भी भर देती हैं. साथ ही यह पेट पर जमी वसा को भी बर्न करने का काम करती हैं.

3. कैंसर से हो सकता है बचाव

कई शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि मिनरल्स युक्त आहार कैंसर जैसी बीमारी से भी बचा जा सकता है. हरी सब्जियों में घुलनशील फाइबर, आयरन, मिनरल्स कैल्शियम भरपूर होता है.


Create by Rahul fitness

0 टिप्पणियाँ

हाल ह