GoDaddy.com ,Hosting खरीदने के लिए Step

क्या आप अपनी खुद की website शुरू करना चाहते हैं? Godaddy दुनिया की top hosting companies में से एक है एवं आपके और मेरे जैसे users को शुरुआत करने के लिए सभी प्रकार के hosting और domains ऑफर करता है.


यदि आप पहली बार hosting खरीद रहे हैं तो I’m sure कि आपके दिमाग में कुछ सवाल जरूर होंगे. इस tutorial में, मैं आपके साथ Godaddy से hosting खरीदने के लिए step by step guide share करूँगा. Kuch hosting plans पर Godaddy मुफ्त domain name भी ऑफर करता है. यदि आप अपने hosting purchase का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाना चाहते हैं तो मैं आपको लम्बे समय के लिए hosting खरीदने की सलाह दूंगा. Godaddy se Hosting Kaise Kharide Godaddy से hosting खरीदने से पहले आपको इन दो सवालों के जवाब देने की जरुरत है: अपनी website बनाने के लिए आप किस platform का इस्तेमाल करने वाले हैं? यदि आप WordPress (यह दुनिया के 22% websites को चलाता है) का इस्तेमाल करने वाले हैं तो आपको WordPress hosting powered by Godaddy खरीदने की ज़रुरत हैं. यदि आपका platform WordPress नहीं है तो आप Godaddy से general hosting package खरीद सकते हैं. आप कितनी Websites host करना चाहते हैं? आपको अपनी hosting requirement के आधार पर package चुनने की भी जरुरत पड़ती है. For example, Starter hosting package एक site के लिए अच्छा होता है. और Basic WordPress hosting package एक WordPress site के लिए अच्छा होता है. यदि आपने इन दोनों सवालों का जवाब दे दिया है और यह decide कर लिया है कि आपको कौन सा hosting package खरीदने की जरुरत है तो आगे बढ़िए और Godaddy से अपना पहला Web hosting खरीदने के लिए इस tutorial को follow करिये. In my case, मुझे केवल एक वेबसाइट host करनी थी (जिसे इस समय आप पढ़ रहे हैं), इसलिए मैंने उनका Basic WordPress hosting package चुना. इसकी कीमत केवल Rs.99/month है, जो cheapest quality hosting package में से एक है जिसे मैं इस कीमत पर खरीद सकता हूँ.



Step 1: अगले पेज पर SSL certificate का चयन करें. यदि आप कोई E-commerce website set up करने वाले हैं तो SSL certificate चुनें. अन्यथा, मैं आपको Site protection और SSL certificate विकल्प ना जोड़ने की सलाह दूंगा. In my case,मैंने इसे skip कर दिया था. Continue पर क्लिक करें.

Add SSL & Security to Godaddy Step 2: मुफ्त domain name claim करें: muft domain godaddy यदि आपने मेरी तरह एक साल के लिए hosting का चयन किया है तो आप अपने hosting के साथ मुफ्त domain पा सकते हैं. इस पेज पर, वह domain name enter करें जो आप मुफ्त पाना चाहते हैं. आप .com. .co, .net और .org domain मुफ्त पा सकते हैं. domain name चुनने के बाद, continue पर क्लिक करें. Step 3: ये Checkout पेज हैं. इस पेज पर hosting term का चयन करें.मैं आपको इसे 24-36 महीने के लिए खरीदने की सलाह दूंगा, क्योंकि hosting renewals पर कोई discount नहीं मिलता है. Apna hosting shopping cart review करें: Check out page- Godaddy यह वो पेज है जिसपर आप अपना order review करेंगे. हालाँकि, Godaddy लाखों लोगों का भरोसेमंद है और अपनी service के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन आपको यह जान लेना चाहिए कि जब Upselling की बात आती है तो इसके लिए Godaddy बदनाम है. यह आपको extra related domains खरीदने के लिए, और अधिक add-on services (Upselling) जोड़ने के लिए आकर्षित करेगा, जिसे मैं आपको avoid करने की सलाह दूंगा. बहुत सारे users add-ons खरीद लेते हैं और इसे कभी इस्तेमाल नहीं करते. Proceed to checkout पर क्लिक करें और यहाँ आपको अपना hosting account बनाने की जरुरत होती है. यदि आपके पास पहले से Godaddy account है तो आप इसे login करने के लिए प्रयोग कर सकते हैं और अपना समय बचा सकते हैं.

Hosting के लिए Payment करें:

Account बना लेने के बाद, अगला step है Payment करना. Godaddy उन कुछ hosting में से एक है जो multiple payment methods को support करते हैं. आमतौर पर मैं अपने Credit card से pay करता हूँ, क्योंकि इससे transaction fees की बचत होती है. अपनी preference के आधार पर, आपको payment method चुनकर पेमेंट करना चाहिए. जैसे ही आप payment पूरा कर लेते हैं, आप Godaddy पर अपनी WordPress site बनाना शुरू कर सकते हैं. अगर आप cash के माध्यम से होस्टिंग खरीदना चाहते हैं तो www.hostgator.in India से होस्टिंग ख़रीदे.

0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें