Fancy food के चक्‍कर में कहीं फल-सब्जियों को इग्‍नोर तो नहीं कर रहीं, आपको उठाने पड़ सकते हैं


आप भले ही महंगे नट्स और नाश्‍ते अपने आहार में शामिल कर रहीं हों, लेकिन वे फल और सब्जियों से मिलने वाले पोषक तत्‍वाें की जगह नहीं ले सकते। यहां हैं फल-सब्जियों का उचित सेवन न करने के सात नुकसान।

फल और सब्जियों का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। यह हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण प्रदान करने के साथ ही, हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है, जब आप फल और सब्जियों का सेवन नहीं करती हैं तो इसके आपके स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ सकते हैं?

हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि जब हम कम मात्रा में या फल-सब्जियों का सेवन बिल्कुल नहीं करते हैं, तो इसके हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। इससे न सिर्फ हमारे शरीर में पोषण की कमी होती है, बल्कि इसके चलते हमें कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है


जानना चाहती हैं यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कैसे नुकसानदायक है? चलिए तो हम आपको फल और सब्जियों का सेवन न करने के, हमारे शरीर पर इसके पड़ने वाले प्रभावों के बारे में बताते हैं।

  1. ब्लड प्रेशर में उछाल आ सकता है

शोध में पाया गया है कि जो लोग कम मात्रा में फलों और सब्जियों का सेवन करते हैं या सेवन बिल्कुल नहीं करते हैं, उन लोगों को फल और सब्जियों का सेवन करने वाले लोगों की तुलना में ब्लड प्रेशर का जोखिम अधिक होता है।

डॉक्टर हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को अपने आहार में अधिक फल और सब्जियां शामिल करने की सलाह देते है

2.असमान त्वचा की रंगत और काले घेरे

त्वचा पर डार्क सर्कल के लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। जिनमें से एक त्वचा में रक्त का प्रवाह कम होना भी है, जिससे हमारी त्वचा पर गहरे रंग के धब्बे पड़ सकते हैं।

ब्रोकोली, पालक, गोभी और सलाद में पाया जाने वाला विटामिन K, हमारे दिल को शरीर के माध्यम से रक्त को पंप करने में मदद करता है और इसे चोट लगने से बचाता है।

इस विटामिन की कमी से असमान स्किन टोन, त्वचा को नुकसान पहुंचने, साथ ही त्वचा की रंगत में भी परिवर्तन हो सकता है।

3.नसों में रक्त के थक्के हो सकते हैं

फल और सब्जियों का सेवन न करने से रक्त के थक्कों की समस्या हो सकती है। अंगूर, हरी पत्तेदार सब्जियां और लहसुन रक्त को पतला रखने के लिए आवश्यक हैं। ताकि हानिकारक रक्त के थक्के न बन सकें। इसके अलावा, फलों में पाया जाने वाला विटामिन- सी, रक्त के गाढ़ा होने और थक्के जमने के जोखिम को कम करने में मदद करता है। जिससे यह रक्त और हृदय के लिए महत्वपूर्ण हो जाता है।

Create by Rahul fitness

0 टिप्पणियाँ