एक दिन में पी रहे हैं 4 से 5 कप चाय तो हो जाएं सावधान, आ सकते हैं इन बीमारियों की चपेट health tips

अगर आप चाय पीने के बहुत ज्यादा शौकीन हैं और एक दिन में 4 से 5 कप चाय पी लेते हैं तो ये खबर आपके लिए है। चाय में कैफीन होता है। एक कप चाय में आमतौर पर 20 से 60 मिलीग्राम के बीच कैफीन की मात्रा होती है। ऐसे में अगर आप एक दिन में कई बार चाय पीने के लिए बार-बार दौड़ पड़ते हैं तो सचेत हो जाइए। ऐसा इसलिए क्योंकि ये आदत आपको कई बीमारियों की चपेट में ला सकती है। जानें ज्यादा चाय पीने से सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकता है



एंटीबायोटिक दवाओं का असर होता है कम

बहुत की कम लोग इस बात को जानते होंगे कि चाय अधिक पीने से एंटीबायोटिक दवाओं का प्रभाव शरीर पर कम पड़ता है।

आयरन का अवशोषण होता है कम

चाय में टैनिन होता है। अगर आप चाय का सेवन कई बार करेंगे तो जाहिर सी बात है कि इसके साथ आपके शरीर में टैनिन भी पहुंचेगा। शरीर में टैनिन की अधिक मात्रा पहुंचने पर आपकी बॉडी आयरन को अवशोषित करने की क्षमता को कम कर देती है। कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक चाय आयरन की अवशोषित करने की क्षमता को 60 प्रतिशत तक कम कर सकती है।

हो सकती है सीने में जलन एक दिन में 4 से 5 बार या फिर उससे भी ज्यादा चाय पीने आपको सीने में जलन की समस्या भी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि चाय ज्यादा पीने से एसिड रिफ्लक्स की परेशानी हो सकती है। ये आंत में अम्ल के उत्पादन को बढ़ा देता है। इसलिए अगर आपको सीने में जलन की समस्या हो रही है तो तुरंत चाय का सेवन कम कर दें।

आ सकता है चक्कर चाय अधिक पीने से आपका सिर भी घूम सकता है यानी कि आपको चक्कर आ सकता है। इसका कारण चाय में मौजूद कैफीन है। जब शरीर में 400 से 500 मिलीग्राम कैफीन पहुंच जाती है तो इस तरह की समस्या हो सकती है।

Create by Rahul fitness

टैग:

0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें