Burn Fat : ये स्पोर्ट्स एक्टिविटी फैट बर्न करने के साथ ही आपको देंगी फ्लैट बैली

अगर आपको भी जिम में वर्कआउट करना बोरिंग लगता है, तो अपने डेली रूटीन में शामिल करें ये 4 स्पोर्ट्स एक्टिविटी


मजबूत, टोंड और सपाट पेट हर स्‍त्री का सपना होता है। लोग जिम में घंटों बिताते हैं, खूब पसीना बहाते हैं और सिर्फ एक टोंड पेट पाने के लिए कई तरह के व्यायाम करते हैं। लेकिन कभी-कभी जिम में कसरत करना बहुत उबाऊ हो सकता है, ऐसे में कुछ खेलों के जरिए आप अपने पेट की मांसपेशियों को टोन कर सकती हैं।

खेल खेलना न सिर्फ आपकी मनोदशा और स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, बल्कि आपकी मांसपेशियों को टोन करने और आपके शरीर को मजबूत बनाने के लिए भी अच्छा है। यदि आप पारंपरिक एब्स एक्सरसाइज किए बिना खुद को फि‍ट रखना चाहती हैं, तो आप इन खेलों को ट्राय कर सकती हैं। ये आपकी कोर की मांसपेशियों को सक्रिय रूप से शामिल करते हैं।

यहां ऐसे खेल हैं जो आपकी पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं:

  1. जिमनास्टिक्स (Gymnastics)

हर कोई इस बात से सहमत होगा कि जिमनास्ट दुनिया के सबसे मजबूत एथलीटों में शामिल हैं। इसके लिए मजबूत एब्स और कोर मसल्स (core muscles) की जरूरत होती है। तो ऐसे में एक टोंड पेट पाने के लिए, जिम्नास्ट वर्काउट (gymnast workouts) से बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता है। यह पेट और कोर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने का एक प्रभावशाली तरीका है। शुरुआत थोड़ी मुश्किल हो सकती है, लेकिन निरंतर अभ्यास के साथ, आप इसे आसानी से कर पाएंगी।

2. वॉलीबॉललीबॉल (Volleyball)

हवा में वॉलीबॉल को हिट करने के लिए बहुत अधिक कोर और पेट की ताकत की आवश्यकता होती है। इसलिए, यदि आप नियमित रूप से वॉलीबॉल खेलती हैं, तो इससे आपको अपने पेट की मांसपेशियों को टोन करने में मदद मिलेगी। जब आप गेंद को हिट करने के लिए उछलती हैं, तो आपका ऊपरी शरीर, कंधे और हाथ पूरी ताकत के साथ शामिल होते हैं।

3.स्विमिंग (Swimming)

यह एक और ऐसा व्यायाम है, जो एब्स को अनुबंधित किए बिना आपकी पेट की मांसपेशियों को लक्षित करता है। स्विमिंग करते समय अलग-अलग आर्म स्ट्रोक करने के लिए मजबूत कोर होना आवश्यक है। यह कैलोरी को तेजी से बर्न करने और आपके एब्स को टोन करने में मददगार है। यह आपके पैरों और बाजुओं की मांसपेशियों के लिए भी अच्छा है।

4.फुटबॉल (Football)

फुटबॉलरों की फि‍टनेस और टोंड बॉडी साबित करती है कि यह खेल एक बेहतरीन एब्स बिल्डिंग गतिविधि है। बड़ी ताकत से गेंद को किक करने के लिए, कोर और पैरों का मजबूत होना जरूरी है। इसके अलावा, जिस गति से इस खेल को खेला जाता है, उसके लिए आपको मजबूत मांसपेशियों की आवश्यकता होती है।

Create by Rahul fitness

0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें