Blood Sugar: क्या डायबिटीज को कंट्रोल कर सकता है कुट्टू का आटा? जानें ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए

Buckwheat Flour For Diabetes: जब डायबिटीज से बचने के लिए फूड की बारी आती है तो हम गलती कर बैठते हैं. हमें नहीं पता होता कि ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल करने के लिए हमें अपनी डाइट (Diet) में किन चीजों को शामिल करना चाहिए. कुट्टू का आटा (Buckwheat Flour) डायबिटीज (Diabetes) रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है.


Highlights

  • कुट्टू का आटा ब्लड शुगर के साथ डायबिटीज को कर सकता है कंट्रोल.

  • बाजरा भी डाइबिटीज डाइट में शामिल किया जा सकता है.

  • यहां जानें 3 चीजें जो ब्लड शुगर लेवल को कर सकती हैं कंट्रोल.


Blood Sugar: जब डायबिटीज से बचने के लिए फूड की बारी आती है तो हम गलती कर बैठते हैं. हमें नहीं पता होता कि ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए हमें अपनी डाइट (Diet) में किन चीजों को शामिल करना चाहिए. कुट्टू का आटा (Buckwheat Flour) डायबिटीज (Diabetes) रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. कट्टू के आटे में कई पौषक तत्व होने से यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Level) करने में लाभदायक हो सकता है. ये आप भी जानते हैं कि डायबिटीज के लक्षण (Symptoms Of Diabtes) पहचानकर ही डायबिटीज से बचने के उपाय तलाशे जा सकते हैं. हमारी लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से लगातार डायबिटीज के रोगी बढ़ते ही जा रहे हैं. डायबिटीज रोगियों को कई चीजों को खाने से परहेज करना पड़ता है. इसका मतलब आपको तुरंत अपने खानपान पर ध्यान देने की जरूरत होती है. अपनी डायट में शुगर (Sugar) को कम करना, प्रॉसेस्ड खाद्य पदार्थों से परहेज करना शामिल हैं

अगर आपको पता हो कि ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में क्या लेना चाहिए, कौन से फूड खाने से डायबिटीज (Food For Diabetes) कंट्रोल हो सकता है तो आप इस बीमारी से आसानी से बच सकते हैं. यहां हम बता रहे हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में जो अनकंट्रोल शुगर लेवल से राहत दिलाने में फायदेमंद हो सकते हैं...


1. कुट्टू (Buckwheat)

कुट्टू का आटा डायबिटीज के लिए फायदेमंद हो सकता है. कुट्टू ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकता है. यह अनाज शरीर में फाइबर की कमी को पूरा करता है और बढ़ती इंसुलिन स्राव को कम करके शुगर की समस्‍या को दूर करने में मदद कर सकता है.

2. बाजरा (Millet)

बाजरा मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो आदर्श इंसुलिन स्राव और ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार एंजाइम के उत्पादन में मदद कर सकता है. अध्ययनों में पाया गया है कि नियमित रूप से बाजरा खाने से टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है.

3. रामदाना (Ramdana)

रामदाना का लंबे समय से पारंपरिक रूप से उपयोग किया जाता रहा है इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं. रामदाना एक ग्लूटेन-फ्री अनाज है, जो एमीनो एसिड, आयरन, पोटैशियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

Create by Rahul fitness

0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें