Acidity: पेट की गैस इन घरेलू उपायों से होगी छू मंतर, कब्ज की समस्या भी होगी दूर,

Home Remedies for Acidity: हमारा खान-पान और जीवन शैली ऐसी हो गई है कि पेट में गैस बनना, एसिडिटी जैसी बीमारियां आम हो गई हैं. सर्दियों में तो खासतौर पर हम तरह-तरह की ताली भुनी चीजें खाते रहते हैं जिनसे एसिडिटी के रूपे में पेट में, सीने में या कई बार तो सिर में भी तेज़ दर्द होता है.


खास बातें

  • एसिडिटी से राहत दिलाएंगे ये कमाल के घरेलू नुस्खे.

  • कौन सी चीज करेगा एसिडीटी को जड़ से दूर.

  • इन उपायों को अपनाकर एसिडिटी से ऐसे जल्द मिलेगा छुटकारा.

Home Remedies For Acidity: हमारा खान-पान और जीवन शैली ऐसी हो गई है कि पेट में गैस (Stomach Gas) बनना, एसिडिटी (Acidity) जैसी परेशानियां आम हो गई हैं. खासतौर पर हम तरह-तरह की ताली भुनी चीजें खाते रहते हैं जिनसे एसिडिटी के रूपे में पेट में, सीने में या कई बार तो सिर में भी बहुत तेज दर्द होता है. आपके खाने में कैलोरी लोड के अलावा, चिकना खाद्य पदार्थ आपके पाचन (Digestion) स्वास्थ्य पर भी भारी पड़ सकता है. अम्लता यानी एसिडिटी पेट फूलना (Flatulence), पेट फूलना (Bloating) पाचन संबंधी कुछ समस्याएं हैं जो इस तरह के खाद्य पदार्थों के कारण उत्पन्न हो सकती हैं. पेट की गैस (Acidity) को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय (Home Remedies) आप जानना चाहते हैं या इसके लिए आप गैस की टेबलेट (Gas Tablet) लेते हैं, तो आपको गैस भगाने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Gas Escape) करने की जरूरत है. पेट की गैस को गैस जड़ से खत्म करने के लिए अंग्रेजी दवा या पेट में गैस बनने की दवा लेने के बजाए अपनाएं कुछ घरेलू नुस्खे... रसोई में मौजूद कई चीजें ऐसी होती है जिनको खाने से पाचन तंत्र (Digestive System) को स्वस्थ रखा जा सकता है. जानिए पाचन तंत्र को स्वस्थ को बनाए रखने के लिए आपकी रासोई में मौजूद इन चीजों के बारे में... अगर आप गैस व पेट फूलने की शिकायत से परेशान होते हैं तो पेट फूलने के कारण (Causes Of Flatulence) और दवा के बारे में जरूर सर्च कर रहे होंगे. पेट फूलना या गैस बनना ऐसी समस्या है जिससे बहुत लोग प्रभावि‍त होते हैं. पेट फूलना और इसके लक्षण (Flatulence And Symptoms) पेट फूलना ट्रीटमेंट (Flatulence Treatment), पेट फूलने पर क्या करना चाहिए, पेट फूलने के लक्षण, बच्चों का पेट फूलना और खाना खाने के बाद पेट में भारीपन ऐसी समस्याएं हैं जिनके लि‍ए अक्सर लोग डॉक्टर से दवा लेने के बाद भी राहत महसूस नहीं करते. जरूरी है की आप गैस के लक्षण समझें और गैस जड़ से खत्म करने के लि‍ए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें

पेट में गैस के लक्षण | Symptoms Of Stomach Gas

1. अगर बिना खाए भी आपका पेट भरा हुआ लग रहा है या भूख नहीं लग रही है तो आपको एसिडिटी हो सकती है. 2. खाने का हजम न होना भी एसिडिटी का लक्षण हो सकता है. साथ ही उल्दी और दस्त भी हो सकते हैं. 3. आपकी सांस में बदबू आना भी इसका लक्षण हो सकता है. 4. अगर आपको पेट फूला हुआ लग रहा है तो आपको एसिडिटी हो सकती है.


सौंफ में मौजूद तत्व पेट की गैस कम करने और पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करते हैं. इसे चबाने से या चाय में डालकर लेने से पाचन क्रिया सक्रिय होती है, जिससे सीने में जलन, पेट और आंत की समस्याओं का निदान हो जाता है. अक्सर जब हम किसी रेस्तरां में खाना खाने जाते हैं तो खाने के बाद बस एक ही चीज के बारे में सोचते हैं. वह चीज है मुखवास या माउथ फ्रेशनर. रंग-बिरंगी सौंफ खाने के बाद जैसे ही मुंह में घुलती है, तो खाने का मजा आ जाता है. एक तरफ तो यह मुंह को फ्रेश करने का काम करता है, दूसरी तरफ यह पाचन में भी सहायक है.


जीरा का सेवन करने से आग्नाशय के विभिन्न तत्वों का स्राव होने लगता है. इसमें कई पोषक तत्व होते हैं. आप इसे तलकर दूध, दही, शिकंजी, सलाद या सूप में पीसकर भी ले सकते हैं

Create by Rahul fitness



0 टिप्पणियाँ