4. पाचनः आड़ू को पाचन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. दरअसल, इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को बेहतर ब



Highlights

  • अदरक को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.

  • दिल के मरीजों के लिए अदरक का अधिक सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

  • अदरक का अधिक सेवन करने से पेट और सीने में जलन की समस्या हो सकती है.


Side Effects Of Ginger: सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा अदरक का इस्तेमाल चाय के लिए किया जाता है. सर्दियों में गर्मागर्म अदरक वाली चाय पीना भला किसे नहीं पसंद, खासतौर पर चाय पीने वाले प्रेमी कभी भी चाय को माना नहीं कर सकते. अदरक को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अदरक को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. अदरक को चाय में इस्तेमाल कर सर्दियों में सर्दी-जुकाम की समस्या से राहत मिल सकती है. अदरक गैस और एसिडिटी की समस्या में काफी कारगर माना जाता है. अदरक में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार माने जाते हैं. अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि अदरक का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. अदरक के अधिक सेवन से पेट खराब होने, सीने में जलन, मुंह में जलन आदि की परेशानी हो सकती है. तो चलिए आज हम आपको अदरक से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं.

1. जलनः

अदरक को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन अदरक में पाया जानेवाला जिंजरोल पेट में ज्यादा एसिड पैदा कर सकता है. जो जलन का कारण बन सकता है. अदरक का अधिक सेवन करने से पेट और सीने में जलन की समस्या हो सकती है.

2. डायबिटीजः

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अदरक का सेवन कम करना चाहिए. अदरक धीरे धीरे आपके ब्लड शुगर को कम कर देती है. जिससे आपको हाइपोग्‍लाइसीमिया(खून में शुगर की कमी) नामक बीमारी होने का खतरा बढ़ सकता है.

3. दिलः

दिल के मरीजों के लिए अदरक का अधिक सेवन नुकसानदायक हो सकता है. अदरक का ज्यादा सेवन करने से आपके दिल को नुकसान पहुंच सकता है. इसके अलावा अदरक के अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर के घटने-बढ़ने की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है.

4. एलर्जीः

अदरक को त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन कुछ लोगों को अदरक से त्वचा पर जलन और खुजली की समस्या हो सकती है. ऐसे लोगों को अदरक का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए.

Create by Rahul fitness


0 टिप्पणियाँ
<