हमेशा अदरक वाली चाय से हो सकते है नुकसान ,hmesa adrak Vali chai nhi pini chaiye.


सर्दी हो या गर्मी, अकसर लोग अदरक वाली चाय पीना चाहते हैं। चाय की दुकानों पर भी लोग कहते मिल जाएंगे कि भाई अदरक डाल देना। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हर बार अदरक की चाय पीने से नुकसान भी हो सकता है?

एसिडिटी

अदरक अगर ठीक मात्रा में लें तो यह लाभ देता है। पर जरूरत से ज्यादा लेने पर एसिडिक हो जाता है। शरीर में एसिड ज्यादा बनने लग जाता है और एसिडिटी का रोग पनपने लगता है।

ब्लडप्रेशर

जिन लोगों को हाई ब्लडप्रेशर या बीपी की शिकायत रहती है, उनको उचित मात्रा में अदरक लेने से फायदा होता है। जिनका ब्लडप्रेशर लो या कम रहता है, उन्होंने अगर अदरक जरा भी ज्यादा मात्रा में लिया, तो नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि अदरक में खून को पतला कर देने का गुण होता है। ऐसे में लो बीपी वालों का बीपी और कम हो सकता है।

शुगर के रोगी

अदरक का सेवन ब्लड शुगर के लेवल को भी कम कर देता है। इसलिए शुगर के रोगियों खासकर, जिनका शुगर लेवल अकसर सामान्य से कम रहता है, को अदरक के ज्यादा सेवन से बचना चाहिए। अदरक के ज्यादा सेवन से ब्लड शुगर लेवल यकायक कम हो सकता है, जिससे हाइपो ग्लाइसीमिया की स्थिति पैदा हो सकती है।

नींद उड़ जाना

रात को अदरक की चाय पीने से बचना चाहिए। कुछ लोग सोचते हैं कि रात को सोने से पहले अदरक की चाय पीने से लाभ होता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि सोने से पहले अदरक वाली चाय पीने से आपकी नींद उड़ सकती है।


Create by Rahul fitness

0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें