वजन घटने के बाद लटक गई आपकी स्किन? इन नुस्खों से करें शरीर के किसी भी हिस्से की लटकी हुई स्किन टाइट

अपडेट किया गया: 25 अक्टू. 2020


कई बार तो ऐसा होता है कि जब आप वजन कम कर लेते हैं तो चर्बी कम होने के कारण बॉडी पर स्‍ट्रेच मार्क्‍स भी पड़ जाते हैं। अगर आप भी वजन कम करने में सफल हो चुके हैं लेकिन आपकी स्किन लटकी हुई और ढीली हो गई है तो इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी ढीली त्वचा में कसाव पैदा कर सकते हैं।

वजन घटाना किसी भी व्यक्ति के लिए टेढ़ी खीर साबित हो सकता है और होता भी है क्योंकि बहुत से लोग वजन घटाने के चक्कर में ऐसी-ऐसी चीजें कर बैठते हैं, जिनके कारण वजन तो घट ही जाता है लेकिन स्किन लटकी हुई दिखाई देनी लगती है। कई बार तो ऐसा होता है कि जब आप वजन कम कर लेते हैं तो चर्बी कम होने के कारण बॉडी पर स्‍ट्रेच मार्क्‍स भी पड़ जाते हैं। अगर आप भी वजन कम करने में सफल हो चुके हैं लेकिन आपकी स्किन लटकी हुई और ढीली हो गई है तो इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी ढीली त्वचा में कसाव पैदा कर सकते हैं और आपकी लटकी हुई स्किन को अंदर कर सकते हैं




लटकी हुई और ढीली स्किन को ऐसे करें टाइट

विटामिन ई ऑयल विटामिन ई ऑयल में ऐसे चमत्‍कारी गुण होते हैं, जो त्‍वचा में कसावट लाने में मदद कर सकते हैं। बरसों से इस्तेमाल किए जाने वाले इस नुस्खे की लागत बहुत कम होती है और ये आपकी स्किन को टाइट बनाने में मदद कर सकता है।

-विटामिन ई के कैप्‍सूल से ऑयल को निकाल लें। -इसे चेहरे पर लगाएं और हल्‍के हाथों से जहां भी स्ट्रेच मार्क हो उस हिस्से में मसाज करें। -मसाज करने के बाद रात भर इसे लगा छोड़ दें और सुबह साफ पानी से धो लें। -हर दिन नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको अपनी त्‍वचा पर फर्क महसूस होगा।


अंडे का सफेद वाला भाग सभी जानते हैं कि अंडे का सफेद वाला भाग बहुत फायदेमंद होता है और ये हमारी त्‍वचा को सॉफ्ट बनाने के साथ-साथ कसावट लाने में भी मदद करता है। अंडे के सफेद भाग में लाभ पहुंचाने वाले ढेरों गुण होते हैं।

कैसे करें इसे इस्‍तेमाल अंडे के सफेद वाले भाग को प्रभावित स्किन पर लगाएं। इसे 20-30 मिनट तक स्किन पर यूं ही लगा रहने दें। सूखने के बाद हल्‍के गुनगुने पानी से इसे धो लें। दिन में एक बार इस उपाय को अवश्‍य करें।

जोजोबा ऑयल वजन घटाने के बाद अगर आप स्किन ढीली और लटक गई है तो उसमें कसावट लाने के लिए जोजोबा ऑयल भी कारगर साबित हो सकता है। जोजोबा ऑयल के इस्‍तेमाल से त्‍वचा में कसावट लाने के साथ-साथ चमक लाने में भी मदद मिलती है। कैसे करें इस्‍तेमाल जोजोबा ऑयल और नारियल तेल मिलाएं। प्रभावित हिस्‍सों पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए लगा छोड़ दें। एक घंटे के बाद साफ पानी से स्किन को धो लें। इस नुस्खे से आपकी त्‍वचा बिल्‍कुल सॉफ्ट हो सकती है और उसमें कसावट आ सकती है।

दालचीनी पाउडर दालचीनी पाडउर को स्किन की हेल्थ बेहतर बनाने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। दालचीनी के पाउडर के इस्‍तेमाल से कोलेजन की मात्रा बढ़ती है और स्किन सॉफ्ट हो जाती है। कैसे करें इस्‍तेमाल दालचीनी पाउडर और शहद को समान मात्रा में अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को प्रभावित हिस्‍सों पर हल्‍के हाथों से लगाएं। 30 मिनट के लिए इस मिश्रण को चेहरे पर लगा छोड़ दें और बाद में ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में दो से तीन बार इस मिश्रण का इस्तेमाल करें।

ऑलिव ऑयल ऑलिव ऑयल स्किन हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है क्‍योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं, जो आपकी त्‍वचा में कसावट लाने में मदद करते हैं। कैसे करें इस्‍तेमाल ऑलिव ऑयल को 30 से 40 सेकेंड के लिए गर्म कर लें। इस तेल को प्रभावी हिस्‍सों पर लगाएं। एक घंटे तक इसे सूखने के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से स्किन को धो लें। इससे आपकी स्किन को बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।

मुल्‍तानी मिट्टी मुल्‍तानी मिट्टी त्‍वचा में कोलेजन को बढ़ाने में मदद करती है। कैसे करें इस्‍तेमाल दो चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर 20 से 25 मिनट के लिए लगाएं। बाद में ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में 3 से 4 चार बार इस नुस्खे का प्रयोग करें।