लापरवाही, गलत लाइफस्टाइल और मोटापा हैं दिल की बीमारियों की सबसे बड़ी वजह, health tips

अगर आप मोटापा देर रात तक जगना ऑयली फूड्स का लगातार सेवन जैसी चीज़ों को जानबूझकर इग्नोर कर रहे हैं तो जरूरत है संभल जाने की क्योंकि ये आदतें आपको हार्ट प्रॉब्लम्स का शिकारबना सकती हैं। कैसे करें इससे बचाव जानेंगे यहां।


महिला और पुरुष दोनों ही दिल से जुड़ी समस्याओं की चपेट में आ सकते हैं। और अब तो इस बीमारी का उम्र से भी कोई लेना-देना नहीं रह गया है। इसका सीधा संबंध आपके खराब लाइफस्टाइल और खानपान से जुड़ चुका है। सीने में तेज दर्द, जलन, अपच, हार्ट बर्न और गले में जलन जैसे लक्षणों को बिल्कुल भी अनदेखा न करें क्योंकि ये हार्ट संबंधी समस्याओं की ओर इशारा करते हैं। डॉक्टर्स की मानें तो, बेहतर लाइफस्टाइल और अलर्टनेस की वजह से आप हार्ट प्रॉब्लम से काफी हद तक बचे रह सकते हैं। तो आइए जानते हैं किन चीज़ों का इसमें ध्यान रखना है और किसे बिल्कुल भी इग्नोर नहीं करना है।

ब्लड प्रेशर हाई-लो दोनों ही है खतनाकाक

अगर आप नहीं जानते तो आपको बता दें कि ब्लड प्रेशर और हार्ट का सीधा कनेक्शन है। किसी भी तरह से इसे इग्नोर करना हार्ट संबंधी रोगों को बुलावा देने के समान है। हाई बीपी प्रॉब्लम की वजह से हार्ट के लिए ब्लड पंप करना मुश्किल होता है व धमनियां सख्त हो जाती हैं। जिससे यह हार्ट अटैक, स्ट्रोक व अन्य कई समस्याओं का खतरा बढ़ा देता है।

Create by Rahul fitness

0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें