लौंग में छिपा है सेहत का खजाना, परेशानियां ऐसे करें दूर health tips

एक शोध में इसका खुलासा हुआ है कि बेरिज की तुलना में लौंग के तेल में 400 गुना अधिक एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। सदियों से दादी-नानी लौंग को दवा मानती हैं और सामान्य परेशानियों में लौंग का यूज करती हैं।


आयुर्वेद में लौंग को औषधि माना जाता है। वहीं, किचन में इसका इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसके लिए वर्षों से लौंग को गुणकारी माना गया है। एक शोध में इसका खुलासा हुआ है कि बेरिज की तुलना में लौंग के तेल में 400 गुना अधिक एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। सदियों से दादी-नानी लौंग को दवा मानती हैं और सामान्य परेशानियों में लौंग का यूज करती हैं। जबकि, मेडिकल क्षेत्र में लौंग के तेल का इस्तेमाल anti-diabetic anti-inflammatory और दर्द निवारक के लिए किया जाता है। Research पर छपी एक शोध में लौंग के फायदे के बारे में विस्तार से बताया गया है। इसमें लौंग और लौंग के तेल के फायदे को गिनाया गया है। आइए, लौंग के फायदे को जानते हैं-

अगर सिर में तेज दर्द हो रहा है, तो लौंग और स्वाद अनुसार नमक को पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसका दूध के साथ सेवन करें। इसके सेवन से सिर दर्द में बहुत जल्द आराम मिलता है।

-लौंग पाउडर और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर सेवन करने से जी मचलाने की समस्या दूर हो जाती है।

-अगर जोड़ों के दर्द से परेशान हैं, तो लौंग और सरसों के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर जोड़ों पर लगाएं। इससे दर्द से छुटकारा मिलता है।

Create by Rahul fitness

0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें