दुबलेपन से निजात पाने के लिए आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीजें, जल्द दिखेगा असर gaining weight

जानिए केला किस तरह से आपके वजन को बढ़ाने में मददगार होता है। इसके साथ ही जानिए कि रोजाना कितने केले खाने से आपको फायदा होगा।


दुबलेपन की समस्या से परेशान हैं और इससे निजात पाने के लिए किसी देसी नुस्खे की तलाश कर रहे हैं तो ये तरीका आपके काम आ सकता है। फल सेहत के लिए लाभदायक होते हैं लेकिन क्या आपको ये पता है कि फल आपके वजन को बढ़ाने में भी आपकी मदद कर सकते हैं। आज हम आपको 12 महीने मिलने वाले ऐसे फल के बारे में बताएंगे जो आपके वजन को बढ़ाने में काफी मददगार है। ये फल कोई और नहीं बल्कि केला है। जानिए केला किस तरह से आपके वजन को बढ़ाने में मददगार होता है। इसके साथ ही जानिए कि रोजाना कितने केले खाने से आपको फायदा होगा।

जानें केला कैसे बढ़ाता है वजन

दुबलेपन से निजात पाने के लिए आप अपनी डाइट में बस केले के साथ रोजाना एक गिलास दूध पिएं। इसके लिए आप रोजाना दो केले खाएं और एक गिलास दूध ऊपर से पी लें। केले में मौजूद मैग्नीशियम खाली पेट में जाकर कैल्शियम के स्तर को बढ़ाता है। इसके साथ ही शरीर में कैलोरी बढ़ती है, विटामिन, फाइबर, प्रोटीन और मिनरल्स भी आपके शरीर को मिलता है। अगर आप दूध और केले को रोजाना करीब एक महीने तक खाएं तो आप दुबलेपन की समस्या से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं।

दिमाग करता है तेज

केले में प्रचुर मात्रा में विटामिन बी 6 होता है। ये विटामिन बी 6 दिमाग के फंक्शंस को बेहतर रखने के साथ दिमाग को तेज भी करता है। इसलिए केले को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इसका सेवन आप ऐसे ही या फिर शेक बनाकर भी कर सकते हैं।

बचाता है दिल की बीमारियों से अगर आप केले को अपनी डाइट में शामिल करें तो ये आपके दिल का भी ख्याल रखेगा। एक शोध के मुताबिक ब्रेकफास्ट और लंच में रोजाना एक केला खाने से आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है। जिससे दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम होता है।

डिप्रेशन से राहत बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि केला आपको मानसिक तनाव को दूर करने में भी फायदेमंद है। केले में ट्रीप्टोफन नाम का तत्व होता है जो तनाव पैदा करने वाले हॉर्मोन्स को शांत करता है।

Create by Rahul fitness

0 टिप्पणियाँ