दिन में किस समय नहीं पीनी चाहिए कॉफी और क्यों? जानें कॉफी पीने के नुकसान, Coffee ke kuchh nuksaan .


Coffee:

आजकल लोगों को कॉफी (Coffee) काफी पसंद आती है. कई लोग अपने दिन की शुरूआत एक कप गर्म कॉफी (Hot Coffee) के साथ करते हैं. कॉफी के फायदे (Coffee Benefits) भी होते हैं, लेकिन इसको पीने का सही समय होना जरूरी है!

1. खाली पेट न पिएं कॉफी

खाली पेट कॉफी का सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. आपजल की भागदौड़ में सुबह नाश्ता करने तक का समय नहीं होता है ऐसे में हम एक कप कॉफी पीकर घर से निकल लेते हैं. ऐसे में अगर आपने लंबे समय से कुछ नहीं खाया है तो आप कॉफी पीने की भूल न करें. इससे आपको एसिडिटी, अल्सर, कब्ज और पेट संबंधित अन्य समस्याएं हो सकती है. खाली पेट कॉफी पीने से जब एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, तो इससे सीने में जलन होने लगती है.

2. देर शाम कॉफी पीने से नुकसान

शाम को कॉफी के साथ स्नैक्स खाने का मजा ही कुछ और है. लेकिन, हमें देर शाम भी कॉफी पीने से बचना चाहिए. देर शाम कॉफी पीने से आपको भूख नहीं लगती है. ऐसे में कई बार डिनर करने की इच्छा नहीं करती है. देर शाम तक कॉफी पीने से रात को नींद आने में भी परेशानी हो सकती है.

3. सोने से पहले न पिएं कॉफी

अगर आप भी सोने से पहले कॉफी पीते हैं तो सावधान हो जाएं. यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है. सोने से पहले तो भूल से भी कॉफी नहीं पीनी चाहिए. कॉफी में कैफीन पाया जाता है, जो आपके निंद्रा चक्र को प्रभावित कर सकता है.


Create by Rahul fitness

0 टिप्पणियाँ

हाल ही के पोस्ट्स

सभी देखें