दवाओं के असर को कम कर सकती है खानेपीने की ये 4 चीजें, जरूर रखें ध्यान health tips

क्या आपको पता है खानपान में की गई छोटी सी भी गलती दवाइओं के शरीर पर पड़ने वाले असर को बेअसर कर सकती है।


खराब लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग किसी ना किसी बीमारी से जूझ रहे हैं। इन बीमारियों से निजात पाने के लिए बेशक आप डॉक्टर को दिखाने के बाद दवाइयों का सेवन भी कर रहे होंगे। लेकिन क्या आपको पता है खानपान में की गई छोटी सी भी गलती इन दवाइओं के शरीर पर पड़ने वाले असर को बेअसर कर सकती है। यानी कि जो भी आप दवाई बीमारी को दूर भगाने के लिए खा रहे हैं उसका पूरा असर खाने पीने की कुछ चीजें आपके शरीर पर पड़ने से रोक रही हैं। जानिए वो कौन से फूड्स हैं जिन्हें दवाइयों का सेवन करते वक्त नहीं खाना चाहिए।


ना खाएं चकोतरा

अगर आप कोई दवाई ले रहें है तो उस वक्त किसी भी तरह के खट्टे फल का सेवन करने से बचें। खासतौर पर चकोतरा। ये फल दवाओं के शरीर के अंदर पहुंचने वाली कोशिकाओं पर खराब असर डालता है। चकोतरा या फिर अन्य खट्टे फल फेक्सोफेनाडाइन को बढ़ावा देते हैं जिससे दवाओं का बॉडी पर कम असर पड़ता है।

ना पीएं दूध कुछ लोग दूध के साथ दवाओं को खाते हैं। अगर आप भी इसी तरह से दवाई को खाते हैं तो सावधान हो जाएं। कुछ डेयरी प्रोडक्ट्स खास तौर पर दूध कुछ एंटीबायोटिक दवाओं का असर ठीक तरह से शरीर पर नहीं होने देते। इसलिए अगर आप एंटीबायोटिक ले रहे हैं तो उस समय दूध ना पिएं।

विटामिन के लेने से बचें अगर आप ब्लड क्लॉट्स को रोकने वाली दवाओं का सेवन करते हैं तो विटामिन के की मात्रा को लेकर सचेत रहें। ये आपके खून को पतला कर सकती है। ब्रोकली और पालक में सबसे ज्यादा विटामिन के मौजूद होता है।

डार्क चॉकलेट खाने से परहेज करें अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं और उसके लिए दवाएं ले रहे हैं तो डार्क चॉकलेट के सेवन से बचें। दवाओं को खाने के बाद शरीर को आराम मिलता है जिससे नींद आती है। डार्क चॉकलेट को खाने से शरीर में मिथाइल फेनाडाइट बनने लगता है जो शरीर को उत्तेजित करता है। इसलिए दवा को खाने के बाद तुरंत डार्क चॉकलेट ना खाएं। ऐसा करने से दवाओं का असर कम हो सकता है।

Create by Rahul fitness

0 टिप्पणियाँ