डायबिटीज मरीजों के लिए कौन से ड्रिंक्स हैं फायदेमंद हैं और कौन से नुकासदेह, जानें health tips

डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए कुछ ड्रिंक्स बहुत अच्छे माने जाते हैं। वहीं कुछ ड्रिंक्स ऐसे भी हैं जिन्हें डायिबिटीज रोगियों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए।



डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इस बीमारी का अभी तक कोई इलाज नहीं ढूंढा जा सका है। यही वजह है कि जो इंसान एक इस बीमारी की चपेट में आ गया उसे अपनी पूरी जिंदगी दवाईयों के सहारे ही बितानी पड़ती है। इस बीमारी की सबसे बड़ी वजह होती है खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की आदत। डाबिटीज पेशेंट्स को अपनी डाइट का भी बहुत ध्यान रखना पड़ता है। अच्छी बात ये है कि खाने-पीने की सही आदत अपनाकर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए आपको ये पता होना जरूरी है कि कौन सा खाना आपके लिए है और कौन सा गलत। आज हम आपको बताएंगे कि कौन से ऐसे ड्रिंक्स हैं जो डायबिटीज मरीजों के लिए अच्छे हैं और कौन से ड्रिंक्स हैं जिन्हें डायिबिटीज पेशेंट्स को पीने से बचना चाहिए?

करेले में डायबिटीज कंट्रोल करने वाले इंसुलिन प्राकृतिक रूप से मौजूद होते हैं। इसमें पाए जाने वाले प्रॉपर्टीज डायबिटीज को कंट्रोल करने का काम करते हैं। दिन भर में आपको करेले का जूस कितना लेना चाहिए ये आपके ब्लड शुगर लेवल और बॉडी कंडीशंस के ऊपर होता है। इसके अलावा सब्जियों में गाजर, चुकंदर और पालक का जूस भी डाबिटिक पेशेंट के लिए एक अच्छा बिकल्प है।

नारियल पानी

कोकोनट ऑयल में न्यूट्रिशनल वैल्यूज होते हैं । इसमें पाया जाने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर को संक्रमण से बचाता है। इसमें मैग्नीशियम सॉल्ट पाया जाता है जो ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करता है।

पालक जूस

पालक में आयरन और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। इसके जूस को पीने से डायबिटीज और दूसरी बीमारियों से बचाव होता है।

डायबिटीज के मरीजों को फलों के जूस से दूरी बना लेनी चाहिए। इसका सेवन करने से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ सकती है। इसलिए जबतक किसी फल को खाने या उसका जूस पीने की सलाह ना लें तबतक किसी भी फल का जूस ना पीना ही बेहतर रहेगा।

Create by Rahul fitness

0 टिप्पणियाँ