इम्युनिटी बू्स्ट करने से लेकर कैंसर से बचाव तक, यहां हैं बैंगन के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ


ये स्‍वास्‍थ्‍य लाभ आपको इस बार बैंगन को अपनी प्‍लेट में शामिल करने के लिए तैयार कर लेंगे।

हो सकता है आपने अकसर बैंगन की सब्‍जी देखकर मुंह बनाया हो। पर कई आकार और रंगों में मौजूद बैंगन पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। बैंगन में फाइबर, प्रोटीन, मैंग्नीज, फोलेट, पोटेशियम, विटामिन-सी और के जैसे विटामिन और मिनरल के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं। जो न सिर्फ आपको पर्याप्त पोषण प्रदान करता है, बल्कि यह कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है।

यहां हम आपको बैंगन के सेवन के स्वास्थ्य संबंधी लाभ के बारे में बता रहे

दिल है के लिए फायदेमंद है

बैंगन में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन बी -6 और एंटीऑक्सीडेंट सभी हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं। 2019 में प्रकाशित एक समीक्षा ने सुझाव दिया कि एंथोसायनिन सहित कुछ फ्लेवोनोइड युक्त खाद्य पदार्थों को खाने से दिल की बीमारी के जोखिम को बढ़ाने वाले इन्फ्लेमेट्री मार्करों को कम करने में मदद मिलती हैं

कॉलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है

बैंगन में फाइबर होता है और इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में लाभ हो सकता है। पके हुए बैंगन के क्यूब्स का एक कप, जिसका वजन 96 ग्राम (जी) होता है, में लगभग 2.4 ग्राम फाइबर होता है।

2014 के एक अध्ययन के परिणामों ने संकेत दिया कि बैंगन में एक प्राथमिक एंटीऑक्सीडेंट क्लोरोजेनिक एसिड, कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन, या “खराब” कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। साथ ही गैर-वसायुक्त फैटी लीवर रोग के जोखिम को कम कर सकता हैकैं

कैंसर के जोखिम को कम करता है

बैंगन में मौजूद पॉलीफेनॉल्स शरीर को कैंसर से बचाने में मदद कर सकते हैं। एंथोसायनिन और क्लोरोजेनिक एसिड कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। लंबी अवधि में, यह ट्यूमर के विकास और कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को रोकने में मदद कर सकता है।

एंथोकायनिन नई रक्त वाहिकाओं में ट्यूमर में बनने से रोक कर, सूजन को कम करने और उन एंजाइमों को ब्लॉक करने में मदद कर सकता है जो कोशिकाओं को फैलने में मदद करते हैं।

Create by Rahul fitness

0 टिप्पणियाँ